EMI क्या है? EMI Meaning in Hindi

 

EMI क्या है? EMI Meaning in Hindi

दोस्तों आजके इस पोस्ट हम EMI के Meaning in Hindi में जानने की कोसिस करेंगे, साथ ही EMI का Full Form क्या है वो भी जानने की कोसिस करेंगे। तो जब से ऑनलाइन शॉपिंग का उदय हुआ है, तब से ग्राहक इसे लेकर परेशान हो रहे हैं। 

ऑनलाइन शॉपिंग का चलन अब एक पंथ बन गया है, जिसे आज की पीढ़ी भक्ति आंदोलन की तरह फॉलो कर रही है। और वे क्यों नहीं करना चाहिए? यह उन्हें products की कई श्रेणियों पर स्क्रॉल करने और समय बचाने के लिए उन्हें खरीदने में मदद करता है। दिलचस्प बात यह है कि ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता के पीछे उपयोगकर्ता के पसंदीदा उत्पादों पर भारी छूट और बिक्री ऑफर प्रमुख हैं।

ऑनलाइन क्षेत्र में खरीदारी की संभावनाएं अनंत होती हैं। इसके लिए, ब्रांडों ने EMI Option की पेशकश शुरू कर दी है, जो ग्राहकों को मासिक ब्रेक-अप में पूरी राशि का भुगतान करने की अनुमति देते हैं और वे ऐसा करने के लिए मामूली ब्याज दर लेते हैं।emi-kya-hai

EMI का Full Form क्या है?


हम सबने EMI का नाम बहुत सुना होगा और यह भी हो सकता है की अपने कभी कोई भी ऑनलाइन products EMI से ख़रीदा भी होगा, लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की इस EMI का पूरा नाम क्या है, यदि नहीं पता तो बता दे की EMI का फुल फॉर्म है Equated Monthly Installment, जिसका हिंदी अर्थ है मासिक किस्त

EMI क्या है? EMI Meaning in Hindi


EMI का full form, equated monthly installment होता है, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह अनिवार्य रूप से एक निश्चित राशि है जिसे आपको ऋण चुकाने के लिए नियमित रूप से अपने ऋणदाता को भुगतान करना होगा। यह पैसा आमतौर पर एक निश्चित तिथि पर या तो cheque या online payment के माध्यम से मासिक रूप से भुगतान किया जाता है ।

सीधे शब्दों में कहें तो एक EMI वह राशि है जो आपको अपने ऋण को चुकाने के लिए हर महीने कर्जदाता को चुकानी होगी।

EMI कई कारकों पर निर्भर है, जैसे:


1. मूलधन

2. ब्याज की दर

3. ऋण की अवधि

4. मासिक / वार्षिक resting period

एक निश्चित ब्याज दर loan के लिए, loan पूरे कार्यकाल के लिए निर्धारित रहती है, बशर्ते कि बीच में कोई डिफ़ॉल्ट या आंशिक भुगतान न हो। EMI का उपयोग बकाया ऋण के मूलधन और ब्याज दोनों को चुकाने के लिए किया जाता है। पहले EMI में सबसे अधिक interest और सबसे कम मूलधन होता है। प्रत्येक बाद की EMI के साथ, interest घटता रहता है जबकि मूलधन बढ़ता रहता है। इस प्रकार, अंतिम EMI में सबसे अधिक मूलधन और कम ब्याज होता है।

यदि उधारकर्ता चल रहे ऋण के कार्यकाल के माध्यम से पूर्व भुगतान करता है, तो या तो बाद की EMI कम हो जाती है या ऋण का मूल कार्यकाल कम हो जाता है या दोनों का मिश्रण हो जाता है। रिवर्स तब होता है जब उधारकर्ता EMI को ऋण के कार्यकाल के माध्यम से छोड़ देता है, उस स्थिति में या तो बाद की EMI बढ़ जाती है या ऋण की अवधि बढ़ जाती है या दोनों का मिश्रण होता है ।

इसी तरह, अगर ऋण की अवधि (floating rate) के माध्यम से ब्याज की दर कम हो जाती है, तो बाद की EMI कम हो जाती है या ऋण की अवधि गिर जाती है या दोनों का मिश्रण होता है। रिवर्स तब होता है जब ब्याज की दर बढ़ जाती है।

EMI की गणना कैसे की जाती है?


ऐसा करने के तीन तरीके हैं।

सबसे पहले, आप एक सरल गणितीय सूत्र का उपयोग करके गणना कर सकते हैं।

दूसरा, आप इसे excel sheet का उपयोग करके कर सकते हैं।

और तीसरा, आप ऑनलाइन EMI calculator का उपयोग कर सकते हैं।

गणितीय सूत्र और उसका अनुप्रयोग: आपके मासिक EMI आंकड़े पर पहुंचने के लिए उपयोग किया जाने वाला मूल सूत्र…

EMI = P x R x [{(1 + R) ^ N} / {1 - (1 + R) ^ N}]

यहाँ,

P का मतलब principal loan है।

R आपकी मासिक ब्याज दर [वार्षिक दर / 12) / 100] है।

N ऋण अवधि के दौरान महीनों की कुल संख्या है।

अब, एक उदाहरण के माध्यम से गणना को समझते हैं।

मान लीजिए कि राम ने 20 साल के ऋण के लिए 8.50 प्रतिशत ब्याज दर पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया। उसकी ईएमआई क्या होगी? वह इसकी गणना इस तरह कर सकता है:

R = [(वार्षिक दर / 12) / 100]

= (8.5 / 12) / 100

= 0.70 / 100

= 0.0070

N = 240

EMI = P x R x [{(1 + R) ^ N} / {1 - (1 + R) ^ N}]

= 50,00,000 x 0.00708333 x [{(1 + 0.00708333) ^ 240} / {1- (1 + 0.00708333 ^ 240)}]

= 50,00,000 x 0.00708333 x [{5.44123824} / {4.44123824}]

= 50,00,000 x 0.00708333 x [1.22516243]

EMI = 43,391.16 रुपये

PMT formula : excel में Present Value of Payment (PMT) Function आपको अपनी EMI की गणना करने के लिए सुविधा का उपयोग करने की अनुमति देता है। ऐसा करने का सूत्र, PMT (r, nper, pv) है।

यहां ब्याज दर (8.50 प्रतिशत) है

Nper उन महीनों की संख्या के लिए होता है, जिन पर पैसा देना पड़ता है। (240 महीने)

PV ऋण के वर्तमान मूल्य के लिए है, जिसका अर्थ है मूल धन राशि (रु. 50,00,000)।

ऑनलाइन EMI calculator का उपयोग करना: लगभग सभी बैंकों के अलावा, कई financial services provider, emi calculator के लिए free online tool भी प्रदान करते हैं। यह संभवतः home loan EMI की गणना करने का सबसे आसान तरीका है। आपको बस इतना करना है कि लोन की राशि, ब्याज दर और लोन की अवधि को ध्यान में रखना है।

No coat EMI क्या है?


यह Online shopping दिग्गजों जैसे कि अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट द्वारा अपनाई गई एक योजना है, जहाँ आप बिना किसी down payment के या बिना किसी अतिरिक्त ब्याज शुल्क के EMI के माध्यम से ऑनलाइन product खरीद सकते हैं।

No cost EMI ऑफर के लाभ:


1. अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे Top e-commerce store क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर no cost EMI विकल्प प्रदान करते हैं। आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, भले ही आप किसी भी बैंक का खाता रखते हों।

2. No cost EMI स्कीम में कोई अतिरिक्त लागत, ब्याज शुल्क या डाउन पेमेंट की आवश्यकता नहीं है।

3. यह योजना त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी के लिए सबसे उपयुक्त है, जहां आपको अपने बजट को बरकरार रखते हुए थोक खरीदारी करने की आवश्यकता होती है।

4. आप ऑनलाइन उपलब्ध किसी भी products के लिए no cost EMI योजना के लिए जा सकते हैं। तो, बस अपने product का चयन करें और अपने बटुए को देखे बिना इसे खरीदें।

5. यह योजना एक्सचेंज ऑफर के मामले में भी काम करती है, हालांकि यह सुविधा selected online store पर उपलब्ध है।

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आजका यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और EMI के बारेमे भी आपको बिस्तर जानकारी मिल गया होगा। यदि आपको यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिनको सभी तक EMI का Full Form नहीं है। 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »