Favicon Kya Hai? Blogger Blog Me Favicon Add Kaise Kare?

 

Favicon Kya Hai? Blogger Blog Me Favicon Add Kaise Kare?

आजके इस पोस्ट में हम Favicon के बारेमे बात करने वाले है। यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो सईद आपको पता ही होगा की Favicon क्या है और इसको इस्तेमाल करने का फायदा क्या है? तो आज हम इस पोस्ट में आप लोगो के साथ Favicon के बारेमे बिस्तर जानकारी शेयर करेंगे साथ ही Blogger ब्लॉग पर Favicon को ऐड कैसे करे वो भी दिखाएंगे। 

favicon kya hai

Favicon क्या है?

यह सब्द Favorite+icon इन दोनों सब्द के शॉर्ट फॉर्म है। Favicon एक वेबसाइट के आइकॉन है, मान लीजिये आप एक ब्राउज़र में बहुत सी tab ओपन किया है अब कोण सी tab किस वेबसाइट का है वो पता लगा ने के लिए हम सबसे पहले Favicon को देखते है। 

Favicon का फायदा क्या है?


अभी अभी हमने देखा favicon क्या होता है, अभी सईद आपके मनमे सवाल आ सकता है की इस favicon को फायदा क्या है। यदि आप एक professional ब्लॉग बनाना चाहते है तो उस ब्लॉग में professional look देने के लिए आपको favicon 100% इस्तेमाल करना चाहिए। और अब तो गूगल के सर्च रिजल्ट में भी वेबसाइट के favicon show कर रहा है, इसके मतलब search engine के लिए अब ये बहुत फायदे मान है।

Favicon कैसे बनाये?


यदि आपके पास किसी तरह के favicon नहीं है तो पहले आपको एक favcion बनाना होगा, क्युकी किसी भी फोटो को आप favicon में ऐड नहीं कर सकते हो। Favcion के साइज होता है और वो है 16×16 pixels.

step 1. Favicon बनाने के लिए सबसे पहले आपको favicon generator इस वेबसाइट में जाना है।

step 2. अब जिस फोटो को आप favicon में convert करना चाहते है उसको अपने कंप्यूटर से सेलेक्ट करे Choose फाइल पर क्लिक करे उसके बाद Create Favicon पर क्लिक करे।

Blogger Blog में Favicon ऐड कैसे करे?


यदि आपके ब्लॉग blogspot पर है तो निचे बताया हुआ स्टेप को फॉलो करके बहुत आसानी से favicon को ऐड कर सकते हो। 

step 1. सबसे पहले blogger dashboard पर जाके निचे Settings पर क्लिक करे। 

step 2. अब Basic option में निचे आपको Favicon का option मिलेगा उस पर क्लिक करे। 

favicon kya hai

step 3. अब Choose File पर क्लिक करके अपना favicon को कंप्यूटर से सेलेक्ट करे उसके बाद Save पर क्लिक करे। 

favicon use kaise kare

नोट : कुछ देर वेट करे आपके वेबसाइट में favicon दिखना सुरु हो जायेगा। 

उम्मीद करते है इस पोस्ट से आपको पता चल गया होगा की favicon क्या है? favicon का फायदा और favicon ब्लॉग पर ऐड कैसे करते है, यदि कोई भी सवाल है तो कमेंट करके बताये।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »