Windows 10 PC के माउस Pointer कलर & साइज़ Change कैसे करे?

 

Windows 10 PC के माउस Pointer कलर & साइज़ Change कैसे करे?

आजके डेट में सबसे पोपुलर Operating System है विंडोज 10, तो अगर आपके कंप्यूटर में भी विंडोज 10 इनस्टॉल है और आप चाहते है की आपके कंप्यूटर के माउस Pointer Color और Size को change करोगे तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके बहुत आसानी से वो काम कर सकते हो. लेकिन अगर आपके PC पर विंडोज के पुराना Version इनस्टॉल है जैसे की विंडोज 7 या 8 तो उसमे यह ट्रिक्स काम नहीं करेगा.

जैसे की बताया की यह ट्रिक्स सिर्फ विंडोज 10 में काम करेगा तो आपको अपने कंप्यूटर पर लेटेस्ट विंडोज 10 का ही इस्तेमाल करना होगा, यदि आपके कंप्यूटर में विंडोज 10 के लेटेस्ट version नहीं है तो पहले विंडोज को अपडेट करे विंडोज 10 अपडेट कैसे करे इस को फॉलो करके. 

windows-10-pc-mouse-color-change-kaise-kare

Windows 10 के Mouse Cursor Color & Size Change कैसे करे?

जैसे की पहले ही बताया गया है की आपको विंडोज 10 के लेटेस्ट version को इस्तेमाल करना होगा, आब सवाल है की कोनसा version में आपको यह feature मिलेगा? तो दोस्तों आपको विंडोज 10 के 1903 इस version को इस्तेमाल करना होगा. अगर आपके PC पहले अपडेट है तो आप निचे बताया हुआ स्टेप को फॉलो करे और अपना माउस कलर, साइज़ चेंज करे.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको Settings पर जाना है, settings पर जाने के लिए आपको Start उसके बाद Settings icon पर क्लिक करे.

windows10-settings

स्टेप 2. आब आपको Ease of Access पर क्लिक करना है. ठीक निचे screenshot की तरह.

windows-10-mouse-pointer-color-change-kaise-kare

स्टेप 3. आब आपको Cursor & pointer पर क्लिक करना है, ठीक राईट साइड में आपको Change pointer size and color का option दिख रहा होगा, लास्ट में आपको माउस कलर का option दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे.

स्टेप 4. क्लिक करते ही आप चेक करे आपके कंप्यूटर माउस pointer कलर बदल गया है. आब निचे आपको बहुत सी कलर दिख रहा होगा जो कलर आपको पसंद है वो सेलेक्ट करे.

windows-10-mouse-pointer-color-change

स्टेप 5 माउस कलर तो चेंज हो गया आब साइज़ चेंज करना है, इसके लिए आपको ठीक माउस कलर के ऊपर साइज़ का option दिख रहा होगा उसको लेफ्ट से राईट में ले जाने पर माउस साइज़ बड़ा चो जायेगा. 

windows-10-mouse-pointer-size-change

 तो उम्मीद है की इस पोस्ट को फॉलो करके आप अपने लैपटॉप के माउस pointer कलर और साइज़ चेंज कर लिया है, यदि आपको आजका यह जानकारी पसंद आया होगा तो प्लीज पोस्ट को जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »